समग्र रिपोर्ट कार्ड कसे भरावे Holistic Report Card
समग्र रिपोर्ट कार्ड (Holistic Report Card) कैसें भरें । / आकलन एवं मूल्यांकन / समग्र रिपोर्ट कार्ड (Holistic Report Card) कैसे भरें।
समग्र रिपोर्ट कार्ड (Holistic Report Card) कैसें भरें।
TAGS: आकलन एवं मूल्यांकन, समग्र रिपोर्ट कार्ड
Post published: अक्टूबर 4, 2022
Post category:अधिसूचना / आकलन एवं मूल्यांकन
Post last modified: जून 11, 2024
PLEASE SHARE THISSHARE THIS CONTENTOpens in a new window
Opens in a new window
Opens in a new window
Holistic Report Card: बहुआयामी प्रगति पत्र के अंतर्गत कक्षा-1 1 से 3 के बच्चों का Holistic Report Card संधारण कैसे और किनके लिये करना है और इसके हर एक बिन्दु को कैसे भरें उसको जानेंगे।
Holistic Report Card के मुख्य बिंदु-
समग्र रिपोर्ट एक प्रगति कार्ड है जो बच्चे के सभी 360 आयाम जिसमें संज्ञानात्मक, भावात्मक एवं साइकोमोटरडोमेन क्षेत्र का विवरण दिखायेगा।
समग्र रिपोर्ट कार्ड NEP-2020 के तहत तैयार किया गया है।
समग्र रिपोर्ट कार्ड कक्षा 1 से 3 तक के लिये तैयार गया है।
बच्चे की समझ को यह रिपोर्ट कार्ड दर्शायेगा।
मुख्य रुप से बच्चे द्वारा सिखे गये लर्निंग आउटकम को दर्शायेगा।
👉👉समग्र प्रगती पत्रक येथे पहा pdf download
इस कार्ड द्वारा बच्चे के विकास को शिक्षक, माता-पिता देख सकेंगे।
समग्र रिपोर्ट कार्ड में तिमाही, छमाही व वार्षिक के अंक को दर्ज किया जायेगा।
अभी हिन्दी व गणित के लर्निंगआउटकम को इस रिपोर्ट कार्ड में दर्ज करना है।
समग्र रिपोर्ट कार्ड (Holistic Report Card) कैसें भरें।
पोस्ट विवरण
Holistic Report Card के मुख्य बिंदु-
समग्र रिपोर्ट कार्ड (Holistic Report Card) कैसें भरें।
समग्र रिपोर्ट कार्ड (Holistic Report Card) का विवरण
पेज-1
पेज-2
व्यक्तिगत विवरण क्षेत्र
पेज-3
कक्षावार लर्निंग आउटकम
नमूनार्थ समग्र रिपोर्ट कार्ड
लर्निंग आउटकम (LOS-8)-कक्षा-1ली (हिंदी)
लर्निंग आउटकम (LOs-6)-कक्षा-1ली (गणित)
लर्निंग आउटकम (LOS-9)-कक्षा-2ली (हिंदी)
लर्निंग आउटकम (LOS-7)-कक्षा-2ली (गणित)
लर्निंग आउटकम (LOS-12)-कक्षा-3ली (हिंदी)
लर्निंग आउटकम (LOS-8)-कक्षा-3ली (गणित)
Related searches:
Holistic Report Card
Holistic Report Card
समग्र रिपोर्ट कार्ड PDF DOWNLOAD
समग्र रिपोर्ट कार्ड
समग्र रिपोर्ट कार्ड (Holistic Report Card) का विवरण
Holistic Report Card: में मुख्य रूप से 3 पेज हैं जिनको हम 1-1 करके देखेंगे कि किस पेज में कौन से Detail भरने
स्कूल का विवरण- इस पेज में स्कूल की जानकारी भरना है जैसे-स्कूल का नाम, UDISE Code पता आदि।
विद्यार्थी का विवरण- इस पेज में बच्चे का व्यक्तिगत विवरण भरना है जिसमें नाम, जन्मतिथी, लिंग, माता/पिता का नाम, बच्चे की भाषा, पता, मोबाइल नम्बर जैसे व्यक्तिगत विवरण भरना है। कुछ अन्य विवरण-
अनुक्रमांक Student ID
समग्र ID – दाखिला खारिज क्रमांक
समग्र पंजीयन दाखिला खारिज दिनाँक
पेज-2
व्यक्तिगत विवरण क्षेत्र
Holistic Report Card व्यक्तिगत विशेषताओं संबंधी रिकार्ड का संधारण (LOS-10) (वर्तमान स्थिति का आकलन कर उस पर टिक करें और आकलन का माह लिखे बच्चे को उससे आगे के स्तर पर लेकर जाने हेतु प्रयास करें):
1. स्वच्छता
स्थिति एक सफाई पर ध्यान नहीं देता
स्थिति दो साफ़-सुथरा आता है।
स्थिति तीन सफाई पर स्वयं ध्यान देता है और औरों को भी प्रोत्साहित करता है.
2. सक्रियता –
स्थिति एक बहुत शांत रहता है। कक्षा में सक्रिय नहीं रहता
स्थिति दो विभिन्न गतिविधियों में सक्रिय सहभागिता करता है
स्थिति तीन स्वयं सक्रिय है और औरों को भी सक्रिय रखता है
3. दोस्ती एवं टीमवर्क-
स्थिति एक अपने काम से ही मतलब रखता ह और अधिक दोस्त नहीं है
स्थिति दो कक्षा में अधिकतर साथियो से दोस्ती है
स्थिति तीन हमेशा सभी के सहयोग के लिए तत्पर रहता है और मिलकर एक टीम के रूप में काम करता है।
4 सीखने में रुचि
स्थिति एक बिलकुल नहीं है
स्थिति दो कुछ हद तक है
स्थिति तीन नई नई चीजें सीखने में रूचि लेता
5. अभिव्यक्ति-
स्थिति एक अपनी बातों को ठीक से अभिव्यक्त नहीं कर पाते
स्थिति दो अपनी बातों को कुछ हद तक अभिव्यक्त कर लेते हैं
स्थिति तीन – बहुत बढ़िया अभिव्यक्ति कौशल के धनी हैं.
अन्य विशिष्ट व्यवहार-
पालकों का संयुक्त अभिमत (LOs-10) दर्ज करने में सहयोग करें। पालक अपने अवलोकन के अनुभव के आधार पर सही स्थिति में टिक कर आकलन का माह लिखें। बच्चे को उससे आगे की स्थिति में लाने हेतु शिक्षक से चर्चा कर प्रयास करें):
1. घर में बड़ों के निर्देशों का पालन-
स्थिति एक निर्देशों का पालन नहीं करते
स्थिति दो निर्देशों का कुछ हद तक पालन करते हैं
स्थिति तीन निर्देशों का पूरी तरह से पालनकरते हैं
2. परिवार के कामकाज में सहयोग-
स्थिति एक – बिलकुल सहयोग नहीं देते
स्थिति दो काम काज में कुछ हद तक सहयोग देते है।
स्थिति तीन घर के कामकाज में पूरी तरह से सहयोग देते हैं.
3 घर में सीखने हेतु समय देना-
स्थिति एक सीखने हेतु बिलकुल ध्यान नहीं देते
स्थिति दो बड़ों के बोलने पर कुछ हद तक सीखने हेतु समय निकाल लेते बैठते है.
स्थिति तीन बिना किसी निर्देश के स्वयं ही सीखने हेतु
4 बच्चे के विशेष शोक-
5. वो आदते जिसमे आप सुधार लाना चाहते हैं। शिक्षक का ध्यान दिलाना चाहते हैं
पेज -3
कक्षावार लर्निंग आउटकम
यहाँ पर कक्षावार विषयवार लर्निंग आउटकम दिया गया है जिसके अनुसारहमें बच्चों के दक्षता का आकलन कर उनको अंक अनुसार विभिन्न स्तर में रखना है। जिसका विवरण नीचे Table में दिया गया है। जिसके अनुसार-
प्रत्येक विषय में 40 अंक निर्धारित किये गये हैं।
हर विषय में निर्धारित किये गये हैं LOs व उस पर अंक । अंक के आधार पर तय किये जायेंगे बच्चे का स्तर।
उदाहरण के लिये हिन्दी के 8 LOs में स्तर निर्धारण
0 अंक के लिये स्तर-1
2 अंक के लिये स्तर-2
5 अंक के लिये स्तर-3
स्तर का निर्धारण बच्चे के तिमाही, छमाही व वार्षिक परीक्षा के लिये भी करना है इस तरह से कुल 3 आकलन करना है।
इस चार्ट के अनुसार व बच्चे के स्तर के अनुसार समग्र रिपोर्ट कार्ड को भर सकते हैं।
विषय/कक्षा
कुल अंक
कुल LOS
प्रति LOs
पर
अंक स्तर-1 स्तर-2 स्तर-3
हिंदी-1 40 8 5 0 2 5
गणित-140
लर्निंग आउटकम (LOS-8)-कक्षा-1ली (हिंदी)
LOS – अपनी जरूरतों परिवेश के बारे में दोस्तों और कक्षा शिक्षक के साथ बातचीत करना
LOs – कक्षा में उपलब्ध प्रिंट सामग्री के बारे में बात करना सुनाना ।
LOS – कविताओं / गीतों को एक्शन के साथ
LOS – सक्रिय तरीके से जोर के कहानी कहने सत्र केदौरान भाग लेने तथा कहानी सत्र के दौरान और बाद में सवालों का जवाब देना कठपुतलियों अन्य सामग्रियों के साथ परिचित कहानी का अभिनय करना
LOS – आविष्कृत वर्तनी के साथ शब्द लेखन के लिए ध्वनि प्रतीक का उपयोग करना |
LOs – आयु उपयुक्त अज्ञात पाठ में कम से कम 45 सरल शब्द सहित छोटे-छोटे वाक्य पढ़ना।
LOs – परिचित संदर्भों (कहानी / कविता पर्यावरण प्रिंट आदि) में प्रयोग होने वाले शब्दों में परिचित होना ।
LOs – लेखन, ड्राइंग, और / चीजों को अर्थ देना और अपने कार्यपत्र बधाई सन्देश, मात्राओं के साथचित्रों आदि पर अपना
नाम लिखना और ऐसे चित्र बनाना जो पहचानने योग्य हाँ या अन्य लोगों से मेल खाते हो
लर्निंग आउटकम (LOS-6)- कक्षा 1 ली (गणित)
LOs – 20 तक वस्तुओं की गिनती ।
LOs-99 तक की संख्याओं को पढ़ना और लिखना ।
LOS – दैनिक जीवन स्थितियों में 9 तक की संख्याओं के जोड़ और घटाव का उपयोग करना।
LOs अपने चारो ओर 3 डी आकृतियों के भौतिक गुणों क अवलोकन और वर्णन करना जैसे गोल समतल सतह कोनो और किनारों की संख्या आदि ।
LOS – गैर मानक घर समान इकाइयों जैसे हाथ की अवधि पैर की लंबाई उंगलियों आदि का उपयोग करके लंबाई का अनुमान लगाना और पुष्टि करना तथा गैर मानक वर्दी इकाइयों जैसे कप चम्मच मां आदि का उपयोग करने की क्षमता रखना ।
LOS – आकार और संख्याओं का उपयोग करके छोटी कविताएं और कहानियों का निर्माण और पाठ करना।
समग्र रिपोर्ट कार्ड
समग्र रिपोर्ट कार्ड
लर्निंग आउटकम (LOs-9)-कक्षा-2ली (हिंदी)
LOs – कक्षा में उपलब्ध प्रिंट सामग्री में बात करना।
LOS – प्रश्न पूछने के लिए बातचीत में संलग्न होना और दूसरों को सुनना ।
LOS – गीत कविताएं सुनाना ।
LOS – कहानियों कविताओं प्रिंट आदि में होने वाले परिचित शब्दों को दोहराना ।
LOS – बच्चों के साहित्य पाठ्य पुस्तक से कहानियों को पढ़ना वर्णन करना फिर से बताना।
LO5- किसे दिए गए शब्द के अक्षरों से नए शब्द बनाना ।
LOS – आयु उपयुक्त अज्ञात पाठ से उचित गति और स्पष्टता के साथ शब्दों के 8 से 10 वाक्यों को पढ़ना लगभग 45 से
60 शब्द प्रति मिनट सही ढंग से ।
LOS – खुद को वाक्य के लिए छोटे सरल वाक्यों को सही ढंग से लिखना ।
LOs – नामकरण शब्द क्रिया शब्द और विराम चिन्हों को पहचानना ।
लर्निंग आउटकम (LOS-7)-कक्षा-2ली (गणित)
LO5-999 तक की संख्या पढ़ना और लिखना ।
LO5-99 तक की संख्याओं को जोड़ना और घटाना, दैनिक में 99 तक की वस्तुओं का योग।
LOS गुणन और जोड़ को सामान वितरण बंटवारे के रूप में गुणा करना और दो तीन और चार के गुणन तथ्यों
बालिकाओं का निर्माण करना । LOS – गैर मानक वर्दी इकाईयों जैसे राग पेंसिल धागा का चम्मच आदि का उपयोग करके लंबाई दूरी क्षमता अनुमान
लगाना और मापना और सरल संतुलन का उपयोग करके वजन की तुलना करना ।
LOS – आयत त्रिभुज वृत्त अंडाकार आदि जैसे 20 आकृतियों की पहचान करना और उनका वर्णन करना।
LOS – दूर पास अंदर बाहर ऊपर नीचे दाएं बाएं आगे पीछे आदि जैसे ही स्थानिक शब्दावली का उपयोग करना।
LOS – संख्याओं और आकृतियों का उपयोग करके सरल पहेलियां को बनाना व हल करना।
लर्निंग आउटकम (LOS-12)-कक्षा-3ली (हिंदी)
समग्र रिपोर्ट कार्ड
समग्र रिपोर्ट कार्ड
LOS – कक्षा में उपलब्ध प्रिंट सामग्री के बारे में बात करना।
LOs – सवाल पूछने अनुभव बताने दूसरों को सुनने और जवाब देने के लिए बातचीत में हिस्सा लेना ।
LOS – कविताओं को व्यक्तिगत रूप से और समूह में आवाज का उतार-चढ़ाव और आवाज बदलकर सुनना ।
LOS – परिचित पुस्तकों पाठ्य पुस्तकों में जानकारी प्राप्त करना।
LOs – भाषा के आधार पर और एक आयु उपयुक्त अज्ञात पाठ से सही उच्चारण के साथ लगभग 60 शब्द प्रति मिनट की गति से पढ़ना।
LOS – पाठ में दिए गए निर्देशों को पढ़ना और उनका पालन करना ।
LOs – आयु उपयुक्त अज्ञात कहानी 8 से 10 वाक्यों के अनुच्छेद को पढ़ के 4 में से कम से कम 5 प्रश्नों का उत्तर दे सके ।
LOS – विभिन्न उद्देश्यों के लिए लघु संदेश लिखना ।
LOS – लिखने के लिए क्रिया शब्दों नामकरण और विराम चिन्ह का उपयोग करना।
LOS – व्याकरणिक रूप से सही वाक्य लिखना ।
LOS – व्याकरणिक रूप से सही वाक्य का प्रयोग करके खुद छोटे पैराग्राफ और छोटी कहानियां लिखना ।
LOs कक्षा में उपलब्ध प्रिंट सामग्री के बारे में बात करना।
लर्निंग आउटकम (LOS-8)-कक्षा-3ली (गणित)
LOs-9999 तक की संख्या पढ़ना और लिखना ।
LOs – 999 तक की संख्याओं को जोड़ना और घटाना दैनिक जीवन स्थितियों में 999 तक की वस्तुओं का योग ।
LOs-2 से 10 तक की संख्याओं के गुणन तथ्यों तालिका का निर्माण और उपयोग करना और विभाजन तथ्यों का
उपयोग करना ।
LOS – मानक इकाई जैसे मीटर किलोमीटर ग्राम किलोग्राम लीटर आदि का उपयोग करके लंबाई दूरी वजन और क्षमता
का अनुमान लगाना और मापना ।
LOS – 3D आकृतियों ठोस आकृतियों के साथ मूल 20 आकृतियों की पहचान करना और संबंधित करना और उनके गुणों चेहरे किनारों और कोनो आदि संख्या का वर्णन करना ।
LOS – किसी तिथि और दिन का कैलेंडर पर पहचान करना घंटे और आधे घंटे में घड़ी पर समय पढ़ना।
LOs – आधा एक चौथाई एक पूरे के तीन चौथाई और वस्तु के संग्रह में पहचान करना।
LOS – संख्याओं घटनाओं और आकारों पर सरल पैटर्न के लिए नियमों की पहचान करना विस्तार करना और संवाद करना ।
Related searches:
holistic report card pdf download
holistic report card sample
holistic report card meaning in telugu
Holistic report card ppt
holistic report card download
holistic report card pdf download cbse.
360 degree holistic report card sample pdf cbse holistic report card sample
Chandra Prakash Nayak
चन्द्रप्रकाश नायक
चन्द्रप्रकाश नायक, जो कि वर्तमान में शिक्षक के पद पर कार्यरत हैं. अभी आप Edu Depart में निःशुल्क मुख्य
संपादक के तौर पर अपनी सेवा दे रहे हैं.
PLEASE SHARE THISSHARE THIS CONTENTOpens in a new window
Opens in a new window
Opens in a new window
YOU MIGHT ALSO LIKE
Stipend Ruls
Stipend Ruis स्टायपेण्ड नियम 2020
मार्च 15, 2023
शासकीय सेवक के सेवा निवृत्ति अथवा मृत्यु होने पर क्या करें ?
अप्रैल 26, 2022
LEARNING OUTCOMES