इयत्ता आठवी हिंदी वर्णनात्मक नोंदी hindi nondi
वर्ग 8 वी सातत्यपूर्ण सर्वंकष मूल्यमापन मूल्यमापन वर्णनात्मक – नोंदी विषय -हिंदी
1) छोटी कहानिया सुंदर तरीके से सुनाता है।
2) हमेशा सबसे मैत्रीपूर्ण व्यवहार करता है।
3) मातृभाषा का हिंदी में अनुवाद करता है।
4) कथा सुनकर प्रश्न के सहीउत्तर देता है।
5) समानार्थी विरुद्धार्थी शब्द का लेखन करता है।
6) विषय के भाग को हिंदी में व्यक्त करता है।
7) हिंदी परिच्छेद पढकर सर्वांश मातृभाषा में बताता है।
8) गद्य के भाग को हिंदी में व्यक्त करता है।
9) हिंदी वाक्य का अर्थ मातृ भाषा में बताता है।
10) अपनी पसंद की कविता सुंदर तरीके से सादर करता है।
11) हिंदी में सरळ वार्तालाप करता है।
12) उपक्रममें पूर्ण रूप से सहभाग लेता है।
13) नित्य अनुभवों को हिंदी मे विषद करता है।
14) प्रकल्प की रचना बहोत ही आकर्षक तरीके से करता है।
15) हिंदी प्रती अभिरुची दिखाता है।
16) हिंदी मातृभाषा के विभिन्न ध्वनियों को समझता है।
17) स्वाध्याय ध्यानपूर्वक और सहजता से पूर्ण करता है।
18) हिंदी के विभिन्न ध्वनियों को समझता है।
19) प्रकल्प समय में पूर्ण करता है।
20) हिंदी वर्ण का सही तरिकी से उच्चारण करता है।
21) गीत सुनकर प्रश्न के सही उत्तर देता है। ।
22) हिंदी साहित्य पढता है।
23) सँभाषण सुनकर प्रश्न के सही उत्तर देता है।
24) हिंदी में शुभेच्छा संदेश देता है।
25) सूचना समझकर आवश्यक कृती करता है।
26) हिंदी में पत्र लेखन करता है।
27) दिए हुये चित्र एव घटना सुयोग्य क्रम से लगाता है।
28) हिंदी वर्णाक्षरों का सही तरीके से लेखन करता है।
29) प्रतिज्ञा हिंदी में सुनाता है।
30) कविता समुचित हावभाव से सादर करता है।
31) स्वयं के बारे में हिंदी में बातचीत करता है।
32) पाठ्यांश का योग्य रूप से लेखन करता है। ।
33) हिंदी मुहावरों का अर्थ समझकर बताता है।
34) पाठ्यांश का मुयोग्य, सुंदर अनुलेखन करता है।
35) परिच्छेद सुनकर सहजतापूर्वक लेखन करता है।
36) हिंदी कविताए पढता, सुनाता है।
37) विषय अनुसार खुद की भाषा में लेखन करता है।.
38) अपने भावनओं को हिंदी में व्यक्त करता है।
39) विरुद्धार्थी शब्द का अर्थ स्पष्ट करता है।
40) शब्द एवं वाक्य सुनकर दोहराता है।
41) हिंदी वार्तालाप सुनकर खुद वार्तालाप करता है।
42) चित्र देखकर स्वयं की शैलीमें लेखन करता है।
43) अपनी जरूरी चीजों के नाम हिंदी में बताता है।
44) चित्र देखकर चित्र प्रती जानकारी लेखन करता है
45) समानार्थी शब्द का अर्थ स्पष्ट करता है।
46) शब्द एवं वाक्य का उच्चारण सही करता है।
47) दिए गये उपक्रम में प्रत्यक्ष सहभाग लेता है।
48) परिच्छेद सुनकर प्रश्न के सही उत्तर देता है।
49) दिए गये उपक्रम में पूर्ण रूप से सहभाग लेता है।
50) काव्य पंक्ति सुनकर कविता पूर्ण करता है।
सातत्यपूर्ण सर्वंकष मूल्यमापन मूल्यमापन अडथळ्याच्या – नोंदी विषय – हिंदी
15) हिंदी वर्ण का सही तरिकी से उच्चारण नहीं करता ।
16) विषय के भाग को हिंदी में व्यक्त नही करता ।
17) हिंदी परिच्छेद पढकर सराँश मातृभाषा में नही बताता।
18) गद्य के भाग को हिंदी में व्यक्त नहीं करता ।
19) हिंदी वाक्य का अर्थ मातृ भाषा में नही बताता ।
20) अपनी पसंद की कविता ठीक तरीके से सादर नही करता।
21) गीत सुनकर प्रश्न के सही उत्तर नहीं देता।
22) हिंदी साहित्य नही पढता।
23) संभाषण सुनकर प्रश्न के सही उत्तर गलत देता है।
24) हिंदी में शुभेच्छा संदेश नही देता है।
25) सूचना समझकर आवश्यक कृती नहीं करता ।
26) हिंदी में पत्र लेखन नही करता ।
27) दिए हुये चित्र एव घटना मुयोग्य क्रम से नही लगाता। 28) हिंदी वर्णाक्षरों का सही तरीके से लेखन नहीं करता।
29) प्रतिज्ञा हिंदी में नही सुनाता।
30) कविता के हावभाव से सादर नहीं करता ।
31) स्वयं के बारे में हिंदी में बातचीत नही करता है।
32) पाठ्यांश का योग्य रूप से लेखन नही करता है। ।
33) हिंदी मुहावरों का अर्थ समझकर नही बताता ।
34) पाठ्यांश का मुयोग्य, सुंदर अनुलेखन नही करता । 35 ) परिच्छेद सुनकर सहजतापूर्वक लेखन नही करता।
36) प्रकल्प केअनुसार चित्र संग्रह नही किया है।
37) प्रकल्प के विषय और चित्र में सुसंगती नही है।
38) प्रकल्प को सहजता और सरलता से नहीं बनता।
39) चाचणी के हर उत्तर को ध्यानपूर्वक नही लिखता।
40) पुछे गये सवालो के उत्तर सही ढंग से नही लिखता है।
41) सभी सवालो के जबाब अचूक और उत्तम नही है।
42) उलझाने वाले सवाली के जबाब सही नही लिखता है।
43) चाचणी बहोत ही सुंदर रूप से नही लिखी है।
44) चाचणी बहोत ही अच्छे ढंग से पूर्ण की है
45 पाठ्यांश का सुयोग्य, सुंदर अनुलेखन नहीं करता ।
1) हिंदी में सरळ वार्तालाप नही करता ।
2) उपक्रममें पूर्ण रूप से सहभाग नही लेता ।
3) नित्य अनुभवों को हिंदी मे विषद नहीं करता ।
4) प्रकल्प की रचना आकर्षक तरीके से नहीं करता ।
5) हिंदी के प्रती अभिरुची नही दिखाता |
6) छोटी कहानिया सही तरी के से नहीं सुनाता |
7) हमेशा सबसे मैत्रीपूर्ण व्यवहार नहीं करता।
8) मातृभाषा का हिंदी में अनुवाद नहीं करता ।
9) कथा सुनकर प्रश्न के सही उत्तर नहीं देता।
10) समानार्थी विरुद्धार्थी शब्द का लेखन नहीं करता ।
11) हिंदी मातृभाषा के विभिन्न ध्वनियों को नही समझता ।
12) स्वाध्याय ध्यानपूर्वक और सहजता से पूर्ण नही करत ।
13) हिंदी के विभिन्न ध्वनियों को नही समझता।
14) प्रकल्प समय में पूर्ण नहीं करता ।
15) हिंदी वर्ण का सही तरिकी से उच्चारण नहीं करता ।
16) विषय के भाग को हिंदी में व्यक्त नही करता ।
17) हिंदी परिच्छेद पढकर सराँश मातृभाषा में नही बताता।
18) गद्य के भाग को हिंदी में व्यक्त नहीं करता ।
19) हिंदी वाक्य का अर्थ मातृ भाषा में नही बताता ।
20) अपनी पसंद की कविता ठीक तरीके से सादर नही करता।
21) गीत सुनकर प्रश्न के सही उत्तर नहीं देता।
22) हिंदी साहित्य नही पढता।
23) संभाषण सुनकर प्रश्न के सही उत्तर गलत देता है।
24) हिंदी में शुभेच्छा संदेश नही देता है।
25) सूचना समझकर आवश्यक कृती नहीं करता ।
26) हिंदी में पत्र लेखन नही करता ।
27) दिए हुये चित्र एव घटना मुयोग्य क्रम से नही लगाता। 28) हिंदी वर्णाक्षरों का सही तरीके से लेखन नहीं करता।
29) प्रतिज्ञा हिंदी में नही सुनाता।
30) कविता के हावभाव से सादर नहीं करता ।
31) स्वयं के बारे में हिंदी में बातचीत नही करता है।
32) पाठ्यांश का योग्य रूप से लेखन नही करता है। ।
33) हिंदी मुहावरों का अर्थ समझकर नही बताता ।
34) पाठ्यांश का मुयोग्य, सुंदर अनुलेखन नही करता । 35 ) परिच्छेद सुनकर सहजतापूर्वक लेखन नही करता।
36) प्रकल्प केअनुसार चित्र संग्रह नही किया है।
37) प्रकल्प के विषय और चित्र में सुसंगती नही है।
38) प्रकल्प को सहजता और सरलता से नहीं बनता।
39) चाचणी के हर उत्तर को ध्यानपूर्वक नही लिखता।
40) पुछे गये सवालो के उत्तर सही ढंग से नही लिखता है।
41) सभी सवालो के जबाब अचूक और उत्तम नही है।
42) उलझाने वाले सवाली के जबाब सही नही लिखता है।
43) चाचणी बहोत ही सुंदर रूप से नही लिखी है।
44) चाचणी बहोत ही अच्छे ढंग से पूर्ण की है
45 पाठ्यांश का सुयोग्य, सुंदर अनुलेखन नहीं करता ।